1.DIGITAL MARKETING?
डिजिटल मार्केटिंग आम तौर पर ऑनलाइन मार्केटिंग अभियानों को संदर्भित करती है जो कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर दिखाई देते हैं। यह ऑनलाइन वीडियो, प्रदर्शन विज्ञापन, खोज इंजन मार्केटिंग, सशुल्क सामाजिक विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है। डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर “पारंपरिक मार्केटिंग” से की जाती है जैसे पत्रिका विज्ञापन, बिलबोर्ड और डायरेक्ट मेमोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच ये आंकड़े और भी अधिक हैं। 80% अमेरिकी कम से कम प्रतिदिन ऑनलाइन होते हैं, और 30% लगभग लगातार ऑनलाइन रहते हैं। एक विपणक के रूप में, ऑनलाइन विज्ञापन उपस्थिति के साथ डिजिटल दुनिया का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है, एक ब्रांड का निर्माण करके, एक शानदार ग्राहक अनुभव प्रदान करना जो एक डिजिटल रणनीति के साथ अधिक संभावित ग्राहकों को भी लाता है।
एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति आपको अपने उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखने वाले मौजूदा ग्राहकों और व्यक्तियों से जुड़ने के लिए विभिन्न डिजिटल चैनलों – जैसे सोशल मीडिया, भुगतान-प्रति-क्लिक, खोज इंजन अनुकूलन और ईमेल मार्केटिंग – का लाभ उठाने की अनुमति देती है। परिणामस्वरूप, आप एक ब्रांड बना सकते हैं, एक बेहतरीन ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकते हैं, संभावित ग्राहकों को ला सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।ल। अWhat is digital marketing?जीब बात है कि टेलीविजन आमतौर पर पारंपरिक विपणन के साथ जुड़ जाता ह
2.WHAT IS DIGITAL MARKETING?
डिजिटल मार्केटिंग, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है, इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों का प्रचार है। इसमें न केवल ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं, बल्कि मार्केटिंग चैनल के रूप में टेक्स्ट और मल्टीमीडिया संदेश भी शामिल हैं।
3.DIFFERENCE B/W INBOUND MARKETING V/S DIGITAL MARKETING
डिजिटल मार्केटिंग और इनबाउंड मार्केटिंग आसानी से भ्रमित हो जाते हैं, और इसके अच्छे कारण भी हैं। डिजिटल मार्केटिंग इनबाउंड मार्केटिंग जैसे कई टूल का उपयोग करती है – ईमेल और ऑनलाइन सामग्री, कुछ के नाम। दोनों खरीदार की यात्रा के माध्यम से संभावनाओं का ध्यान खींचने और उन्हें ग्राहकों में बदलने के लिए मौजूद हैं। लेकिन दोनों दृष्टिकोण उपकरण और लक्ष्य के बीच संबंध के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण अपनाते हैं।
डिजिटल मार्केटिंग इस बात पर विचार करती है कि कैसे व्यक्तिगत उपकरण या डिजिटल चैनल संभावनाओं को बदल सकते हैं। किसी ब्रांड की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति कई प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकती है या अपने सभी प्रयासों को 1 प्लेटफ़ॉर्म पर केंद्रित कर सकती है। उदाहरण के लिए, एक कंपनी मुख्य रूप से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और ईमेल मार्केटिंग अभियानों के लिए सामग्री बना सकती है, जबकि अन्य डिजिटल मार्केटिंग मार्गों की अनदेखी कर सकती है।
दूसरी ओर, इनबाउंड मार्केटिंग एक समग्र अवधारणा है। यह पहले लक्ष्य पर विचार करता है, फिर यह निर्धारित करने के लिए उपलब्ध टूल को देखता है कि लक्षित ग्राहकों तक कौन सा प्रभावी ढंग से पहुंचेगा, और फिर बिक्री फ़नल के किस चरण में ऐसा होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आप अधिक संभावनाएँ और लीड उत्पन्न करने के लिए वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं। आप अपनी सामग्री विपणन रणनीति विकसित करते समय खोज इंजन अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ब्लॉग, लैंडिंग पृष्ठ और बहुत कुछ सहित अधिक अनुकूलित सामग्री प्राप्त होगी।
डिजिटल मार्केटिंग और इनबाउंड मार्केटिंग के बारे में याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक मार्केटिंग पेशेवर के रूप में, आपको दोनों के बीच चयन करने की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, वे एक साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। इनबाउंड मार्केटिंग प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को संरचना और उद्देश्य प्रदान करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक डिजिटल मार्केटिंग चैनल एक लक्ष्य की ओर काम करता है।
4.BUSINESS TO BUSINESS V/S BUSINESS TO CUSTOMER DIGITAL MARKETING
डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ B2B (व्यवसाय से व्यवसाय) के साथ-साथ B2C (व्यवसाय से उपभोक्ता) कंपनियों के लिए भी काम करती हैं, लेकिन दोनों के बीच सर्वोत्तम अभ्यास काफी भिन्न हैं। यहां B2B और B2C मार्केटिंग रणनीतियों में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कैसे किया जाता है, इस पर करीब से नज़र डाली गई है।
बी2बी ग्राहकों के पास निर्णय लेने की प्रक्रिया लंबी होती है, और इस प्रकार बिक्री फ़नल भी लंबा होता है। संबंध-निर्माण रणनीतियाँ इन ग्राहकों के लिए बेहतर काम करती हैं, जबकि बी2सी ग्राहक अल्पकालिक ऑफ़र और संदेशों पर बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं।
बी2बी लेनदेन आम तौर पर तर्क और साक्ष्य पर आधारित होते हैं, जिसे कुशल बी2बी डिजिटल विपणक प्रस्तुत करते हैं। बी2सी सामग्री भावनात्मक रूप से आधारित होने की अधिक संभावना है, जो ग्राहक को खरीदारी के बारे में अच्छा महसूस कराने पर केंद्रित है।
B2B निर्णयों के लिए 1 से अधिक व्यक्ति के इनपुट की आवश्यकता होती है। इन निर्णयों को सर्वोत्तम ढंग से संचालित करने वाली मार्केटिंग सामग्रियां साझा करने योग्य और डाउनलोड करने योग्य होती हैं। दूसरी ओर, बी2सी ग्राहक किसी ब्रांड के साथ एक-पर-एक कनेक्शन पसंद करते हैं।
बेशक, हर नियम के कुछ अपवाद होते हैं। कार या कंप्यूटर जैसे उच्च-टिकट वाले उत्पाद वाली बी2सी कंपनी अधिक जानकारीपूर्ण और गंभीर सामग्री पेश कर सकती है। परिणामस्वरूप, आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति हमेशा आपके अपने ग्राहक आधार की ओर केंद्रित होनी चाहिए, चाहे आप B2B हों या B2C।
सुविज्ञ और लक्षित ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान बनाने के लिए अपने वर्तमान दर्शकों पर एक नज़र डालें। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके मार्केटिंग प्रयास प्रभावी हैं और आप संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
5.DIGITAL MARKETING TYPES
डिजिटल मार्केटिंग में उतनी ही विशेषज्ञताएं हैं जितने डिजिटल मीडिया का उपयोग करके बातचीत करने के तरीके हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के प्रकारों के कुछ प्रमुख उदाहरण दिए गए हैं।
5[A]-SEARCH ENGINE OPTIMIZATIO(SEO)
खोज इंजन अनुकूलन, या एसईओ, अपने आप में विपणन का एक रूप होने के बजाय तकनीकी रूप से एक विपणन उपकरण है। बैलेंस इसे “वेब पेजों को खोज इंजनों के लिए आकर्षक बनाने की कला और विज्ञान” के रूप में परिभाषित करता है।
SEO का “कला और विज्ञान” भाग सबसे महत्वपूर्ण है। SEO एक विज्ञान है क्योंकि इसमें आपको सर्च इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) पर उच्चतम संभव रैंकिंग प्राप्त करने के लिए विभिन्न योगदान करने वाले कारकों पर शोध करने और उन्हें तौलने की आवश्यकता होती है।
आज, खोज इंजनों के लिए किसी वेब पेज को अनुकूलित करते समय विचार करने योग्य सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में शामिल हैं:
सामग्री की गुणवत्ता
उपयोगकर्ता सहभागिता का स्तर
मोबाइल-मित्रता
इनबाउंड लिंक की संख्या और गुणवत्ता
उपरोक्त तत्वों के अलावा, आपको तकनीकी एसईओ को अनुकूलित करने की आवश्यकता है, जो आपकी साइट के सभी बैक-एंड घटक हैं। इसमें URL संरचना, लोडिंग समय और टूटे हुए लिंक शामिल हैं। अपने तकनीकी एसईओ में सुधार करने से खोज इंजनों को आपकी साइट को बेहतर ढंग से नेविगेट करने और क्रॉल करने में मदद मिल सकती है।
इन कारकों का रणनीतिक उपयोग खोज इंजन अनुकूलन को एक विज्ञान बनाता है, लेकिन इसमें शामिल अप्रत्याशितता इसे एक कला बनाती है।
अंततः, लक्ष्य किसी खोज इंजन के परिणाम पृष्ठ के पहले पृष्ठ पर रैंक करना है। यह सुनिश्चित करता है कि जो लोग आपके ब्रांड से संबंधित विशिष्ट क्वेरी खोज रहे हैं वे आपके उत्पादों या सेवाओं को आसानी से ढूंढ सकें। जबकि कई खोज इंजन हैं, डिजिटल विपणक अक्सर Google पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि यह खोज इंजन बाजार में एक वैश्विक नेता है।
एसईओ में, खोज इंजनों पर उच्च रैंकिंग के लिए कोई मात्रात्मक रूब्रिक या सुसंगत नियम नहीं है। Google और अन्य खोज इंजन अपना एल्गोरिदम लगभग लगातार बदलते रहते हैं, इसलिए सटीक भविष्यवाणी करना असंभव है। आप जो कर सकते हैं वह अपने पृष्ठ के प्रदर्शन की बारीकी से निगरानी करना और उसके अनुसार अपनी रणनीति में समायोजन करना है।
5(B)-CONTENT MARKETING
जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपकी सामग्री की गुणवत्ता एक अनुकूलित पृष्ठ का एक प्रमुख घटक है। नतीजतन, एसईओ सामग्री विपणन में एक प्रमुख कारक है, लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान सामग्री के वितरण पर आधारित एक रणनीति।
किसी भी मार्केटिंग रणनीति की तरह, कंटेंट मार्केटिंग का लक्ष्य उन लीडों को आकर्षित करना है जो अंततः ग्राहकों में परिवर्तित हो जाते हैं। लेकिन यह पारंपरिक विज्ञापन से बहुत अलग है। किसी उत्पाद या सेवा से संभावित मूल्य के साथ संभावित ग्राहकों को लुभाने के बजाय, यह लिखित सामग्री के रूप में मुफ्त में मूल्य प्रदान करता है, जैसे:
वेबदैनिकी डाक
ई बुक्स
समाचार
वीडियो या ऑडियो प्रतिलेख
श्वेत पत्र
आलेख जानकारी
सामग्री विपणन मायने रखता है, और इसे साबित करने के लिए बहुत सारे आँकड़े हैं:
82% उपभोक्ता उम्मीद करते हैं कि कंपनियां मनोरंजक और उपयोगी सामग्री अनुभव तैयार करेंगी
61.90% कंपनियाँ जिनमें कम से कम 5,060 कर्मचारी हैं, प्रतिदिन सामग्री का उत्पादन करती हैं
92.50% विपणक मानते हैं कि उनकी कंपनी सामग्री को एक महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में महत्व देती है
कंटेंट मार्केटिंग जितनी प्रभावी है, उतनी ही मुश्किल भी हो सकती है। सामग्री विपणन लेखकों को खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने में सक्षम होने की आवश्यकता है, साथ ही उन लोगों को भी शामिल करना होगा जो सामग्री पढ़ेंगे, इसे साझा करेंगे और ब्रांड के साथ आगे बातचीत करेंगे। जब सामग्री प्रासंगिक होती है, तो यह संपूर्ण पाइपलाइन में मजबूत संबंध स्थापित कर सकती है।
अत्यधिक प्रासंगिक और आकर्षक प्रभावी सामग्री बनाने के लिए, अपने दर्शकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। आप अंततः अपने कंटेंट मार्केटिंग प्रयासों से किस तक पहुँचने का प्रयास कर रहे हैं? एक बार जब आप अपने दर्शकों पर बेहतर पकड़ बना लेते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस प्रकार की सामग्री बनाएंगे। आप अपने कंटेंट मार्केटिंग में सामग्री के कई प्रारूपों का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें वीडियो, ब्लॉग पोस्ट, प्रिंट करने योग्य वर्कशीट और बहुत कुछ शामिल हैं।
चाहे आप कोई भी सामग्री बनाएं, सामग्री विपणन की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना एक अच्छा विचार है। इसका मतलब ऐसी सामग्री बनाना है जो व्याकरणिक रूप से सही, त्रुटियों से मुक्त, समझने में आसान, प्रासंगिक और दिलचस्प हो। आपकी सामग्री को पाठकों को पाइपलाइन में अगले चरण तक फ़नल करना चाहिए, चाहे वह बिक्री प्रतिनिधि के साथ मुफ़्त परामर्श हो या साइनअप पृष्ठ।
5[C]-SOCIAL MEDIA MARKETING
सोशल मीडिया मार्केटिंग का अर्थ है लोगों को ऑनलाइन चर्चा में शामिल करके ट्रैफ़िक और ब्रांड जागरूकता बढ़ाना। आप अपने ब्रांड, उत्पादों, सेवाओं, संस्कृति और बहुत कुछ को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। चूँकि अरबों लोग अपना समय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर बिताते हैं, इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करना सार्थक हो सकता है।
सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय डिजिटल प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम हैं, लिंक्डइन और यूट्यूब भी पीछे नहीं हैं। अंततः, आप अपने व्यवसाय के लिए किस सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं यह आपके लक्ष्यों और दर्शकों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने फिनटेक स्टार्टअप के लिए नई लीड ढूंढना चाहते हैं, तो लिंक्डइन पर अपने दर्शकों को लक्षित करना एक अच्छा विचार है क्योंकि उद्योग के पेशेवर मंच पर सक्रिय हैं। दूसरी ओर, यदि आप युवा उपभोक्ताओं पर केंद्रित बी2सी चलाते हैं |
क्योंकि सोशल मीडिया मार्केटिंग में दर्शकों की सक्रिय भागीदारी शामिल है, यह ध्यान आकर्षित करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। यह 95% बी2सी डिजिटल विपणक के लिए सबसे लोकप्रिय सामग्री माध्यम है, और यह बी2बी क्षेत्र में भी अपनी पकड़ बना रहा है। कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट के अनुसार, इस साल 60% बी2बी कंटेंट मार्केटर्स ने सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ाया।
सोशल मीडिया मार्केटिंग बिल्ट-इन एंगेजमेंट मेट्रिक्स प्रदान करती है, जो आपको यह समझने में मदद करने के लिए बेहद उपयोगी हैं कि आप अपने दर्शकों तक कितनी अच्छी तरह पहुंच रहे हैं। आपको यह तय करना है कि किस प्रकार की बातचीत आपके लिए सबसे अधिक मायने रखती है, चाहे इसका मतलब आपकी वेबसाइट पर शेयरों, टिप्पणियों या कुल क्लिक की संख्या हो।
सीधी खरीदारी आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति का लक्ष्य भी नहीं हो सकती है। कई ब्रांड दर्शकों को तुरंत पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय उनके साथ संवाद शुरू करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करते हैं। यह विशेष रूप से उन ब्रांडों में आम है जो पुराने दर्शकों को लक्षित करते हैं या आवेगपूर्ण खरीदारी के लिए उपयुक्त उत्पादों और सेवाओं की पेशकश नहीं करते हैं। यह सब आपकी कंपनी के सोशल मीडिया मार्केटिंग लक्ष्यों पर निर्भर करता है।
एक प्रभावी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मार्केटिंग सर्वोत्तम प्रथाएं दी गई हैं:
उच्च-गुणवत्ता और आकर्षक सामग्री तैयार करें
टिप्पणियों और प्रश्नों का पेशेवर तरीके से उत्तर दें
एक सोशल मीडिया पोस्टिंग शेड्यूल बनाएं
सही समय पर पोस्ट करें
अपने मार्केटिंग प्रयासों का समर्थन करने के लिए सोशल मीडिया प्रबंधकों को नियुक्त करें
अपने दर्शकों को जानें और जानें कि वे किस सोशल मीडिया चैनल पर सबसे अधिक सक्रिय हैं
इस बारे में अधिक जानने के लिए कि मेलचिम्प आपकी सोशल मीडिया रणनीति में कैसे मदद कर सकता है, हमारे मुफ़्त सोशल मीडिया प्रबंधन टूल बनाम अन्य की तुलना दे
5(D)-PAY PER CLICK MARKETING
भुगतान-प्रति-क्लिक, या पीपीसी, डिजिटल मार्केटिंग का एक रूप है जिसमें आप हर बार जब कोई आपके डिजिटल विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो शुल्क का भुगतान करते हैं। इसलिए, ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों पर लगातार लक्षित विज्ञापन चलाने के लिए एक निर्धारित राशि का भुगतान करने के बजाय, आप केवल उन विज्ञापनों के लिए भुगतान करते हैं जिनसे व्यक्ति इंटरैक्ट करते हैं। लोग आपका विज्ञापन कैसे और कब देखते हैं यह थोड़ा अधिक जटिल है।
पीपीसी के सबसे सामान्य प्रकारों में से एक खोज इंजन विज्ञापन है, और क्योंकि Google सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है, कई व्यवसाय इस उद्देश्य के लिए Google विज्ञापनों का उपयोग करते हैं। जब खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर कोई स्थान उपलब्ध होता है, जिसे SERP भी कहा जाता है, तो इंजन उस स्थान को अनिवार्य रूप से तत्काल नीलामी से भर देता है। एक एल्गोरिदम कई कारकों के आधार पर प्रत्येक उपलब्ध विज्ञापन को प्राथमिकता देता है, जिनमें शामिल हैं:
विज्ञापन गुणवत्ता
कीवर्ड प्रासंगिकता
लैंडिंग पृष्ठ गुणवत्ता
बोली की रक़म
जब भी कोई व्यक्ति किसी विशिष्ट क्वेरी की खोज करता है तो उपरोक्त कारकों के आधार पर पीपीसी विज्ञापनों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों के शीर्ष पर रखा जाता है।
प्रत्येक पीपीसी अभियान में 1 या अधिक लक्षित कार्रवाइयां होती हैं जिन्हें दर्शकों को किसी विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद पूरा करना होता है। इन क्रियाओं को रूपांतरण के रूप में जाना जाता है, और वे लेन-देन संबंधी या गैर-लेन-देन संबंधी हो सकते हैं। खरीदारी करना एक रूपांतरण है, लेकिन न्यूज़लेटर साइनअप या आपके गृह कार्यालय में किया गया कॉल भी एक रूपांतरण है।
आप अपने लक्षित रूपांतरणों के रूप में जो भी चुनते हैं, आप उन्हें अपने चुने हुए डिजिटल मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं कि आपका अभियान कैसा चल रहा है।
5(E)-AFFILIATE MARKETING
सहबद्ध विपणन एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जो किसी को दूसरे व्यक्ति के व्यवसाय को बढ़ावा देकर पैसा कमाने की सुविधा देती है।
यह राजस्व साझाकरण मॉडल का उपयोग करके काम करता है। यदि आप सहयोगी हैं, तो जब भी कोई आपके द्वारा प्रचारित वस्तु खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। यदि आप व्यापारी हैं, तो आप संबद्ध को प्रत्येक बिक्री के लिए भुगतान करते हैं जो वे आपकी मदद करते हैं।
कुछ सहबद्ध विपणक केवल एक कंपनी के उत्पादों की समीक्षा करना चुनते हैं, शायद किसी ब्लॉग या अन्य तृतीय-पक्ष साइट पर। दूसरों के कई व्यापारियों के साथ संबंध हैं।
चाहे आप एक सहयोगी बनना चाहते हों या किसी को ढूंढना चाहते हों, पहला कदम दूसरे पक्ष के साथ संबंध बनाना है। आप सहयोगियों को खुदरा विक्रेताओं से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए डिजिटल चैनलों का उपयोग कर सकते हैं, या आप एकल-खुदरा विक्रेता कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं या उसमें शामिल हो सकते हैं।
यदि आप एक खुदरा विक्रेता हैं और आप सीधे सहयोगियों के साथ काम करना चुनते हैं, तो संभावित प्रमोटरों के लिए अपने कार्यक्रम को आकर्षक बनाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। आपको उन सहयोगियों को वे उपकरण उपलब्ध कराने होंगे जिनकी उन्हें सफल होने के लिए आवश्यकता है। इसमें अच्छे परिणामों के लिए प्रोत्साहन के साथ-साथ विपणन उपकरण और पूर्व-निर्मित सामग्री भी शामिल है।
5(F)-NATIVE ADVERTISING
देशी विज्ञापन भेष में डिजिटल मार्केटिंग है। इसका लक्ष्य अपने आस-पास की सामग्री के साथ मिश्रण करना है ताकि यह विज्ञापन के रूप में कम स्पष्ट रूप से दिखाई दे।
विज्ञापनों के प्रति आज के उपभोक्ताओं की निराशा की प्रतिक्रिया में मूल विज्ञापन का निर्माण किया गया था। यह जानते हुए कि विज्ञापन का निर्माता इसे चलाने के लिए भुगतान करता है, कई उपभोक्ता यह निष्कर्ष निकालेंगे कि विज्ञापन पक्षपातपूर्ण है और परिणामस्वरूप इसे अनदेखा कर देंगे।
एक देशी विज्ञापन किसी प्रचारात्मक चीज़ तक पहुंचने से पहले सूचना या मनोरंजन की पेशकश करके इस पूर्वाग्रह को दूर करता है, और “विज्ञापन” पहलू को कम महत्व देता है।
अपने मूल विज्ञापनों को हमेशा स्पष्ट रूप से लेबल करना महत्वपूर्ण है। “प्रचारित” या “प्रायोजित” जैसे शब्दों का प्रयोग करें। यदि उन संकेतकों को छिपा दिया जाता है, तो पाठकों को यह एहसास होने से पहले कि यह विज्ञापन है, सामग्री के साथ जुड़ने में महत्वपूर्ण समय व्यतीत हो सकता है।
जब आपके उपभोक्ता ठीक-ठीक जानते हैं कि उन्हें क्या मिल रहा है, तो वे आपकी सामग्री और आपके ब्रांड के बारे में बेहतर महसूस करेंगे। मूल विज्ञापन पारंपरिक विज्ञापनों की तुलना में कम बाधा डालने वाले होते हैं, लेकिन उनका उद्देश्य भ्रामक नहीं होता है।
5(G)-NFLUENCER MARKETING
सहबद्ध विपणन की तरह, प्रभावशाली विपणन एक प्रभावशाली व्यक्ति के साथ काम करने पर निर्भर करता है – एक व्यक्ति जिसके पास बड़ी संख्या में लोग हैं, जैसे कि एक सेलिब्रिटी, उद्योग विशेषज्ञ, या सामग्री निर्माता – एक्सपोज़र के बदले में। कई मामलों में, ये प्रभावशाली लोग कई सोशल मीडिया चैनलों पर अपने अनुयायियों को आपके उत्पादों या सेवाओं का समर्थन करेंगे।
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग उन बी2बी और बी2सी कंपनियों के लिए अच्छा काम करती है जो नए दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं। हालाँकि, प्रतिष्ठित प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अनिवार्य रूप से आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। गलत प्रभाव डालने वाला आपके व्यवसाय के प्रति उपभोक्ताओं के भरोसे को धूमिल कर सकता है।
5(H)-EMAIL MARKETING
ईमेल मार्केटिंग की अवधारणा सरल है – आप एक प्रचार संदेश भेजते हैं और आशा करते हैं कि आपका संभावित व्यक्ति उस पर क्लिक करेगा। हालाँकि, निष्पादन बहुत अधिक जटिल है। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ईमेल वांछित हैं। इसका मतलब एक ऑप्ट-इन सूची होना है जो निम्नलिखित कार्य करती है:
मुख्य भाग और विषय पंक्ति दोनों में सामग्री को वैयक्तिकृत करता है
यह स्पष्ट रूप से बताता है कि ग्राहक को किस प्रकार के ईमेल मिलेंगे
एक ईमेल हस्ताक्षर जो सदस्यता समाप्त करने का स्पष्ट विकल्प प्रदान करता है
लेन-देन संबंधी और प्रचारात्मक ईमेल दोनों को एकीकृत करता है
आप चाहते हैं कि आपके संभावित ग्राहक आपके अभियान को एक मूल्यवान सेवा के रूप में देखें, न कि केवल एक प्रचार उपकरण के रूप में।
ईमेल मार्केटिंग अपने आप में एक सिद्ध, प्रभावी तकनीक है: सर्वेक्षण में शामिल 89% पेशेवरों ने इसे अपना सबसे प्रभावी लीड जनरेटर बताया।
यह और भी बेहतर हो सकता है यदि आप मार्केटिंग ऑटोमेशन जैसी अन्य डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों को शामिल करते हैं, जो आपको अपने ईमेल को विभाजित और शेड्यूल करने की सुविधा देती है ताकि वे आपके ग्राहकों की जरूरतों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा कर सकें।
यदि आप ईमेल मार्केटिंग पर विचार कर रहे हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको बेहतरीन ईमेल मार्केटिंग अभियान तैयार करने में मदद कर सकती हैं:
प्रासंगिक अभियानों को सही लोगों तक भेजने के लिए अपने दर्शकों को विभाजित करें
सुनिश्चित करें कि ईमेल मोबाइल उपकरणों पर अच्छे दिखें
एक अभियान शेड्यूल बनाएं
ए/बी परीक्षण चलाएँ
5(I)-MOBILE MARKETING
मोबाइल मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जो आपको अपने लक्षित दर्शकों के साथ उनके मोबाइल उपकरणों, जैसे स्मार्टफोन और टैबलेट पर जुड़ने की अनुमति देती है। यह एसएमएस और एमएमएस संदेशों, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, मोबाइल ऐप अलर्ट और बहुत कुछ के माध्यम से हो सकता है।
यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी सामग्री मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित है। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, 85% अमेरिकियों के पास स्मार्टफोन है, इसलिए जब आप कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन के लिए सामग्री बनाते हैं तो आपके मार्केटिंग प्रयास काफी आगे बढ़ सकते हैं।
6.BENEFITS OF DIGITAL MARKETING
डिजिटल मार्केटिंग काफी हद तक प्रमुख हो गई है क्योंकि यह लोगों के इतने बड़े वर्ग तक पहुंचती है। हालाँकि, यह कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है जो आपके विपणन प्रयासों को बढ़ावा दे सकते हैं। ये डिजिटल मार्केटिंग के कुछ फायदे हैं।